ग्रेटा थुनबर्ग संयुक्त राष्ट्र जलवायु शिखर सम्मेलन के लिए यूरोप लौटने में मदद करना चाहते हैं - INSIDER

16 अगस्त को शून्य-उत्सर्जन पोत मालिज़िया II पर सवार थुनबर्ग।       मालिज़िया II मीडिया के सौजन्य से             16 वर्षीय कार्यकर्ता ग्रेट थुनबर्ग एक वैश्विक युवा आंदोलन का चेहरा बनकर उभरे हैं, जो जलवायु परिवर्तन को रोकने की कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। थनबर्ग ने अपने कार्बन पदचिह्न के कारण हवाई जहाज में उड़ान भरने से इनकार कर दिया, इसलिए उसने सितंबर में न्यूयॉर्क शहर में जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अटलांटिक पार करने के लिए एक शून्य-उत्सर्जन सेलबोट का उपयोग किया। थुनबर्ग ने दिसंबर में सैंटियागो, चिली में संयुक्त राष्ट्र COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए अमेरिका में रहने की योजना बनाई थी, लेकिन इस कार्यक्रम को सिर्फ मैड्रिड में स्थानांतरित कर दिया गया था। शुक्रवार को, थुनबर्ग ने ट्वीट किया और अटलांटिक को पार करने में मदद के लिए कहा: "यह पता चला है कि मैंने दुनिया भर में आधा सफर किया है, गलत तरीका है," उसने कहा। "अगर कोई भी मुझे परिवहन खोजने में मदद कर सकता है तो मैं बहुत आभारी रहूंगा।" me अधिक कहानियों के लिए बिजनेस इनसाइडर के होमपेज पर जाएं। सबसे प्रसिद्ध युवा जलवायु कार्यकर्ता उड़ान नहीं भरता है। हवाई यात्रा के बड़े कार्बन पदचिह्न के कारण, ग्रेटा थुनबर्ग परिवहन के लिए ट्रेनों और नौकाओं पर निर्भर हैं। लेकिन यह स्वीडिश 16 साल के एक बिट में बांध दिया गया है। थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में बोलने के लिए, एक नाविक जो सौर ऊर्जा (और निश्चित रूप से) पर चलता है, एक नाव पर मालिज़िया II पर यूके से न्यूयॉर्क शहर की यात्रा की। दिसंबर की शुरुआत में संयुक्त राष्ट्र COP25 जलवायु शिखर सम्मेलन तक उसकी योजना अमेरिका में रहने की थी लेकिन शुक्रवार को यह आयोजन मैड्रिड में स्थानांतरित हो गया क्योंकि चिली की राजधानी दंगों और विरोध प्रदर्शनों का गला है। अब थूनबर्ग 2 दिसंबर को COP25 शुरू होने से पहले अटलांटिक महासागर में वापस यात्रा करने के लिए एक कम उत्सर्जन वाले रास्ते की तलाश कर रहे हैं। "यह पता चला है कि मैंने दुनिया भर में आधी यात्रा की है, गलत तरीका," उसने शुक्रवार को ट्वीट किया, "अगर कोई मुझे परिवहन खोजने में मदद कर सकता है तो मैं बहुत आभारी रहूंगा।" क्या थुनबर्ग उसी तरह घर आ सकती हैं, जब वह आई थीं? अमेरिका पहुंचने के लिए, थुनबर्ग ने शून्य-उत्सर्जन सेलबोट मालिज़िया II के चालक दल के साथ रवाना किया। उनके पिता और एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म निर्माता भी बोर्ड में थे। नाव के कप्तान, बोरिस हेरमैन, और साथी नाविक पियरे कासिरगाही ने उन्हें बिना किसी लागत के अटलांटिक पार करने में मदद करने के लिए स्वेच्छा से मदद की। केवल कुछ मुट्ठी भर शून्य उत्सर्जन पोत जैसे मालिज़िया II मौजूद हैं, कैसिरगिहोल्ड द न्यूयॉर्क टाइम्स। प्लायमाउथ, इंग्लैंड से न्यूयॉर्क तक की 3,000 मील की यात्रा में 13 दिन लगे, जिसके बाद मालिज़िया II का चालक दल यूरोप लौट आया। थुनबर्ग ने कभी भी मालिज़िया II पर वापस जाने की योजना नहीं बनाई; स्वीडन की यात्रा की व्यवस्था हमेशा हवा में रही।                                              Thunberg।       कर्स्टी विगल्सवर्थ / एपी             भले ही हेरमैन और कैसिरगि ने थिंजबर्ग को अटलांटिक के पार मालिज़िया II पर वापस फेरी करना चाहा, लेकिन यह संभव नहीं हो सकता: जहाज और उसके कप्तान मध्य अटलांटिक में हैं, ब्राज़ील से 114 वीं ट्रांसकट जैक्स वेरेस ट्रांसलेटैटिक सेलबोट रेस में दौड़। फ्रांस। मामलों को और अधिक जटिल बनाने के लिए, थनबर्ग लॉस एंजिल्स में है, इसलिए उसे ट्रेन द्वारा अटलांटिक के तटों पर वापस जाने में कम से कम तीन दिन लगेंगे। हवाई यात्रा के भारी कार्बन पदचिह्न उड़ान भरने से थुनबर्ग का इनकार हवाई जहाज के भारी कार्बन पदचिह्न के बारे में बढ़ती वैश्विक जागरूकता को दर्शाता है। न्यूयॉर्क और कैलिफोर्निया के बीच एक सिंगल राउंड ट्रिप फ्लाइट से ग्रीनहाउस गैसों का लगभग 20% हिस्सा बनता है जो आपकी कार एक साल में निकलती है। कुल मिलाकर, विमानन क्षेत्र वार्षिक वैश्विक ग्रीनहाउस-गैस उत्सर्जन का 2% है। एक 747 विमान ने 21 मील कार्बन डाइऑक्साइड का उत्सर्जन प्रति मील के वातावरण में किया। उत्तरी अमेरिका में पहुंचने के बाद से, थुनबर्ग ने बैठकों और कार्यक्रमों में जाने के लिए ज्यादातर ट्रेनों और बसों पर भरोसा किया है। उसने सितंबर में अमेरिकी कांग्रेस के सामने गवाही दी, बराक ओबामा के साथ बातचीत की, और न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र जलवायु कार्रवाई शिखर सम्मेलन में विश्व नेताओं को एक उग्र, अश्रुपूर्ण भाषण दिया। हाल ही में, थनबर्ग कनाडा का पीछा कर रहे हैं, जहां वह कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो से मिले और अमेरिका लौटने से पहले मॉन्ट्रियल और वैंकूवर, ब्रिटिश कोलंबिया में जलवायु हमलों में शामिल हो गए। लेकिन जब से चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन की मेजबानी के रूप में सैंटियागो को वापस ले लिया, थुनबर्ग की अब दक्षिण की यात्रा करने की कोई योजना नहीं है। "मुझे खेद है कि मैं इस बार दक्षिण और मध्य अमेरिका की यात्रा पर नहीं जा पाऊँगा, मैं इसके लिए बहुत उत्सुक था। लेकिन यह निश्चित रूप से मेरे बारे में नहीं है, मेरे अनुभवों या जहाँ मैं यात्रा करना चाहता हूँ। एक जलवायु और पारिस्थितिक आपातकाल में। मैं चिली में लोगों को अपना समर्थन भेज रहा हूं, "थुनबर्ग ने शुक्रवार को ट्वीट किया।                                    अधिक पढ़ें